Sunday 18 January 2015

कैसे बनाए Android Apps और कैसे कमाए पैसा



नमस्कार दोस्तों । आज मै आपसे एक सवाल करना चाहता हू की क्या आप online पैसा कमाना चाहते है ?
आपमे से बहुत से लोगो का जवाब हा में ही होगा क्योकि आज हर कोई एक अलग income source चाहता है जिस से वो Active Income के साथ Passive Income भी कर सके 
पर सबसे बड़ा सवाल है की हम online पैसा कैसे कमा सकते है ?
तो दोस्तों आज मैँ आपको online पैसा कमाने का एक बेहतरीन तरीका बताने जा रहा हू तो आगे आप लोग जो  पड़ने वाले है बहुत ध्यान से पढ़े क्यूकि ऐसा पैसे कमाने का तरीका आज से पहले आपने कभी सुना नही होगा अगर सुना भी होगा तो आपको ये नही पता होगा की इस तरीके से पैसा कैसे कमाए। 
सबसे पहले मैं आपको कुछ बताना चाहता हू
। आज हमारे देश में लगभग 95 करोड़ लोग मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते है और उनमे से लगभग 70% लोग स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल करते है जिस से लोगो की इंटरनेट तक पहुंच बहुत आसान हो गई है । अब इसी तरह पूरी दुनिया में करोड़ों लोग स्मार्ट फ़ोन इस्तेमाल करते है । आज 2 मुख्य तरह के स्मार्ट फ़ोन आपको बाजार  मिलेंगे 1st Apple और 2nd Android इसके बाद windows और Blackberry आते है पर ज्यादातर लोग Apple और Android फ़ोन ही इस्तेमाल करते है । 
Android Technology गूगल की है और इसे अभी मार्किट में आये हुए 3-4 साल ही हुए है और ये दिन बर दिन बड़ ही रहा है। आज Android Users बहुत जयादा हो चुके है। अगर आप Android फ़ोन इस्तेमाल  करते है तो आप Google Play Store से Apps भी Download करते होंगे Play Store लाखो Apps है जिन्हे आप Free में download कर सकते है । 
पर यहाँ पर सवाल फिर वही है की पैसा कैसे कमाए ? 
तो दोस्तों अभी तक मैने जो भी बात की वो सिर्फ mobile और Apps को लेकर की । अब पैसा कैसे कमाना है इस बारे में मैं आपको बताऊंगा । पर इस से पहले एक और सवाल की आप जो भी apps play store पर देखते है उन्हें कौन बनाता है क्या इन्हे google बनाता है । नही दोस्तों इसे दुनिया भर के  Developer  तैयार करते है और वो अपने apps को play store पर publish करते है जो फिर आप Free  में Download करते है । अब सवाल ये है की अगर हम Free में वो apps Download करते है तो Developers को क्या फायदा होता है ? पर दोस्तों Developers Free Apps से भी बहुत पैसा कमाते है । पर कैसे ? दोस्तों अगर आपने कभी ध्यान दिया हो तो अपने देखा होगा की जब आप कोई app इस्तेमाल करते है तो उसमे कुछ ads चलती रहती है जिस से की Developer को Income होती है । और दुनिया में ऐसे बहुत से Developers है जो की हर महीने अपने घर में बैठ कर सिर्फ अपने apps से लाखो रूपए कमाते है । 
 अब आप समझ गए है की पैसा कैसे कमाना है ! जी हा आप खुद apps बना कर Play Store Upload करके पैसा कमा सकते है ।  
अब आप मुझे बोलेंगे की हम तो Developer है नही तो हम ये काम कैसे कर सकते है ?
पर मै आपको बता दू की ये काम करने के लिए आपको Experienced Developer होने की जरूरत नही है । apps develop करने के लिए आपके पास सिर्फ 4 चीजे होनी चाहिए और वो 4 चीजे ये है । 
1. आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप और इंटरनेट connection होना चाहिए 
2. आपके पास एक Android फ़ोन होना चाहिए 
3. आपको कंप्यूटर और इंटरनेट की अच्छी जानकारी होनी चाहिए 
4. और आखिर में आपके पास Creativity होनी चाहिए 
अगर ये सब चीजे आपके पास है तो आप भी App Developer बन सकते है। आप चाहे स्टूडेंट है या हाउस वाइफ है या रिटायर्ड या फिर नौकरी करने वाले हो या फिर एक Business Man आप दिन में कुछ टाइम निकाल कर apps develop कर सकते है और घर बैठे पैसे कमा सकते है । 
पर apps developer बनने के लिए आपको एक basic ट्रेनिंग की जरूरत तो पड़ेगी ही इसके आप किसी अच्छे Institute से ट्रेनिंग ले सकते है जहा शायद 40-50 हज़ार रूपए की फीस देने के बाद 6 महीने या 1 साल में आप apps बनाना सीख जाए और इसके बाद भी कोई गारंटी नही है की आप पैसा कमा भी पाए 
पर यह हम आपको Online और Offline दोनों तरीके से ट्रेनिंग Provide करवा रहे है । जिसमे हम आपको Apps बनाना Apps Monetize करना Apps Publish करना जैसी कुछ खास ट्रेनिंग देंगे । और सब से खास बात पैसा कमाने के अलग अलग तरीके भी आपको बताए जायगे । ये 6 दिन की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग है जिसके बाद आप खुद apps बना सकेंगे और पैसा कमा सकेंगे।
दोस्तों Apps Development को आप अपना career भी बना सकते है । ये एक बहुत ही सम्मानजनक पेशा भी है । आज दुनिया में बहुत सारे लोग है जो apps development को अपना पेशा बना चुके है और घर से ही पैसा कमा रहे है । तो दोस्तों देर किस बात की अगर आप भी app developer बनना चाहते है और extra income करना चाहते है तो शुरू हो जाइये । 
Call or WhatsApp For Any Detail
Rohit Singh
9569877170
Skype: bornfighter00

No comments:

Post a Comment