Wednesday 20 July 2016

कैसे बनाए Android Apps और कैसे कमाए पैसा - Part 2

कैसे बनाए Android Apps और कैसे कमाए पैसा - 2

नमस्कार दोस्तों। सबसे पहले आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद जिन्होंने  मेरी पिछली पोस्ट (कैसे बनाए Android Apps और कैसे कमाए पैसा) को बहुत पसंद किया और साथ साथ मेरे blog को भी उतना ही पसंद कर रहे है। आप लोगो का प्यार ही है जो मुझे bloging करने के लिए प्रेरित कर रहा है। दोस्तों मेरी इस blog की पहली पोस्ट जो की ( कैसे बनाए Android Apps और कैसे कमाए पैसा) है को लेकर मुझे बहुत सारे calls और whatsapp messages आए। आप लोगो का android app में interest देख मुझे बहुत अच्छा लगा। पर कई लोग ऐसे भी है जो android app बनाना सीखना तो चाहते है पर साधनों की कमी के कारण सीख नहीं पा रहे। पर आने वाले समय में मैं कोशिश करूंगा की ऐसे लोग जिनके पास कम साधन है वो मेरे blog से कुछ सीख पाए।

दोस्तों आज लोगो को ये तो पता है की android app से App Developer income कर रहे है पर उन्हें ये नहीं पता की वो इनकम आती कहा से है। बहुत सारे लोगो को लगता है की Google Play Store App Developer को application download होने पर income देती है। मुझ से ये सवाल हर 10 में से 8 लोग करते है। इसलिए जिन लोगो को नहीं पता मैं उन्हें बता दू की  Google Play Store downloading की इनकम नहीं देता। पर अब सवाल ये है की income आती कहा से है ?

दोस्तों app में से income कई तरीकों से आती है। जब आप application download करने के लिए play store में जाते है तो अधिकतर आप free app ही download करते होंगे अगर paid app download करेंगे तो आपको उसके लिए कुछ भुगतान करना होगा। इसका मतलब कोई भी developer paid app बनाकर उसे बेच कर पैसे कमाता है। अब आप ये सोच रहे होंगे की play store में तो free apps सबसे जयादा है उन free app बनाने वाले developers को इनकम कैसे होती है। उन free app developers को advertisement से income होती है। जब कभी आप कोई free app (Example : Free Funny joks, Recipies, Story, Etc) download करते है तो उसमे ads आती है जिस से उस app बनाने वाले को income होती है।

अब इसके बाद बहुत से लोगो का ये सवाल होता है की app में से कितनी income आती है ?
दोस्तों इस सवाल का आपको कोई भी ठीक से जवाब नहीं दे सकता क्योंकि income कभी फिक्स नहीं होती। क्योंकि income बहुत सारी बातो पर निर्भर करती है। जैसे की आपकी app कितनी download हुई है कोई user आपकी app को दिन में कितनी बार use करता है और कितनी देर तक use करता है। आपकी app किस country में use हो रही है क्योंकि अलग अलग country के लिए advertiser अलग अलग  payment देता है।

हमे किसी  तरह की कोई technical knowledge  और न ही programming की जानकारी है तो क्या हम app बनना सीख सकते है ?
दोस्तों ये सवाल मुझे हर कोई पूछता है तो इसका मैं बस यही जवाब देना चाहूंगा की 'Yes' आप बिलकुल सीख सकते है। अगर आपको किसी तरह की technical knowledge और programing की जानकारी नहीं है तो भी आप app बनाना सीख सकते है बस आपको computer की basics information और internet की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट उपलब्ध है जिनमे आप बिना किसी programing की knowledge के बिना app बना सकते है। इन websites पर app बनाना उतना ही आसान है जितना की एक Blog या website बनाना।

मैं whatsapp, amazone या flipkart जैसा app बनना चाहता हु ?
दोस्तों आज बहुत सारे लोग Whatsapp, Amazone, Flipkart, Quiker और Olx जैसी app की सफलता देखकर ऐसी app बनाने की सोचते है और मुझ से कई लोग बोलते है की मैं ऐसी app बनाना सीखना चाहता हु।

ये बात बिलकुल ठीक भी है आप ऐसी app बना भी सकते है और बनाना सीख भी सकते है आखिर हम सफल लोगो से प्रेरणा लेकर ही आगे बढ़ते है। पर जिन लोगो को App का A भी नहीं पता उन लोगो को पहले ये सोचना चाहिए की whatsapp पहले दिन ही whatsapp नहीं बन गया था उसके पीछे बहुत मेहनत लगी होगी। whatsapp बनाने वाले लोग पहले से ही एक develpor थे और उन्हें programing का अच्छा ज्ञान था पर उसके बाद भी उन लोगो को बहुत मेहनत करनी पड़ी और साथ में पैसा भी बहुत खर्च हुआ होगा। और वही Amazone, Flipkart जैसे शॉपिंग portal पहले से ही market में अपना business कर रहे है और उनके पास एक बहुत बड़ी team है जिसके सहारे वो अपना business कर रहे है। उन्होंने तो बस अपनी अपनी company की app launch की है जो की आज के ज़माने की जरूरत भी है।

इसलिए जब एक बच्चा जब अपनी study शुरू करता है तो सबसे पहले A For Apple पढ़ता है ना की सीधा Z पर पहुंच जाता है इस लिए आप सबसे पहले छोटे app बनाए और धीरे धीरे करके बड़े app बनाए।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हु की आपको मेरी पोस्ट अच्छी लगी होगी। अगर आपकी इस पोस्ट को लेकर कोई भी प्रतिक्रिया है तो Comment box में जरूर दे। मैं आपसे वादा करता हु की बहुत ही जल्द अपनी अगली पोस्ट में बहुत सी जानकारी लेकर पेश हूंगा।

धन्यवाद
रोहित सिंह



जाने महिलाएं घर बैठे कैसे पैसा कमा सकती है - How women can earn money from home




No comments:

Post a Comment